Tuesday, 14 February, 2012

सोहनी की लाटरी लग गयी -भाग-६



सोहनी ने  सोचा कि वह बड़ी होकर एयर होस्टेस बनेगी.पर उसके फूफाजी हवाई सफर कर चुके थे. उन्होंने पूछा कि क्या वह वेटर का काम कर सकती है.जहाज में तो सभी को खाना पानी सर्व करना होगा.सुनते ही उत्साह ठंडा पड़ गया.
फिर एक बार सोचा कि नर्स बनेगी तब पापाजी ने बताया कि सड़े गले घावों की मरहम पट्टी करनी पड़ेगी .तो मुश्किल में पड़ गई असल में इन दोनों जॉब में जाने का आकर्षण उनकी एट्रेक्टिव और स्मार्ट यूनीफार्म थी .
उसने अपने लिए दो ड्रेस सिली थीं एक फ्राकनुमा थी, दूसरी पर उसने फूलों वाली कढ़ाई की थी. अपनी सबसे छोटी बहिन के लिए भी एक ड्रेस बनाई थी.पर उसने यह कभी नही सोचा कि वह बड़ी होकर ड्रेस डिजाइनर बनेगी .क्योंकि उन दिनों उसने ड्रेस डिजाइनर का नाम कभी सुना ही नही था ,दर्जी का नाम सुना था सिर्फ.
एकबार उसने सफेद रंग के सेंडिल खरीदे और उनको पहन कर अपने घर के बरामदे में ही खूब एन्जॉय कर के चलती रही, खुश होती रही .
जब नवीं क्लास में गयी तो उसे चश्मा लग गया था उसके भाई को पहले ही लग चुका था और सब चाहते थे कि चश्मा उतर जाये इसलिये उसे गायका ताजा कच्चा दूधपीने को दिया जाता था.पर सोहनी तो खुद ही चश्मा पहनना चाहती थी .पहन कर उसे एट्रेक्टिव फील होता था.
 दसवीं क्लास के बाद उसके पापाजी का ट्रांसफर हो गया ,इसलिये नया शहर ,नया कोलेज था.और था उसका हद से ज्यादा शर्मीला या कहें कि संकोची स्वभाव .उसके क्लास की एक लड़की ने उसे एक नाटक में काम करने की ऑफर दी ,उसका भाई किसी नाट्य संस्था से जुड़ा हुआ था पर अपने संकोची स्वभाव के कारण उसने मना कर दिया.
घर में शेर और बाहर म्याऊ थी.हर बात में बहस शरू कर देती थी, दादाजी कहते थे जरूर बड़ी होकर वकील बनेगी उन्हें शायद पता नही था कि बाहर तो भीगी बिल्ली थी वकील क्या खाक बनती.
थोड़ा बहुत लिखना आता था इसलिये शेख चिल्ली की तरह कल्पना करते हुए अपनी बुआजीजी को एक चिट्ठी लिखी कि उसकी पांच लाख की लाटरी निकली है.जिससे उसने एक सुंदर सी कोठी और कार खरीद ली है घर का सारा सामान ले लिया है काम करने के लिए नौकर भी हैं और बाकी रुपये बैंक में जमा कर दिए हैं .
और आने वाले कुछेक सालों में उसकी यह कल्पना साकार भी हो गयी बिना पांच लाख की लाटरी निकले.क्योंकि बी.ए.करते ही एक अच्छा सा रिश्ता आ गया और शादी होते ही दुबई में नौकरी मिल गयी उसके हमसफर को जोकि लाटरी से कम बात नही थी .

2 comments:

  1. सोहनी की जिंदगी का सफर तो बहुत हसीन हो चला है...अगली पोस्ट की प्रतीक्षा है.

    ReplyDelete
  2. law of attraction wala secret sohni ko pahle se hi pata tha! kitni smart thi sohni.

    ReplyDelete